LIC की यह पॉलिसी महिलाओं को देती है मोटी रकम, छोटी-सी बचत और लाखों का मुनाफा

You are currently viewing LIC की यह पॉलिसी महिलाओं को देती है मोटी रकम, छोटी-सी बचत और लाखों का मुनाफा

महिलाओं के लिए LIC पॉलिसी : बहुत सारे लोग LIC पर भरोसा करते है, क्योंकि इसमें निवेश करना बिल्कुल सुरक्षित है. अगर आप एलआईसी में निवेश करते है, तो आपको गांरटीड रिटर्न मिलता है. आपको इसमें बाजार जोखिमों के खतरों का सामना नहीं करना पड़ता है.

आज हम आपको एलआईसी की इसी तरह की एक और बेहद शानदार स्कीम के बारे में बताने वाले है, जो खासतौर पर महिलाओं के लिए चलाई जा रही है. इस स्कीम का नाम एलआईसी आधार शिला स्कीम (LIC Aadhaar Shila Plan) है, जिसमें महिलाएं छोटा-छोटा निवेश करके तगड़ा रिटर्न प्राप्त कर सकती हैं.

यह पढ़ें : LIC Policy : आधार सिला या आधार स्तम्भ, कौन सी पॉलिसी है बेहतर

क्या है LIC आधार शिला प्लान (LIC Aadhaar Shila Plan)

एलआईसी आधार शिला स्कीम एक नॉन-लिंक्ड, व्यक्तिगत लाइफ इंश्योरेंस स्कीम है, जिसे खासतौर पर केवल महिलाओं के लिए बनाया गया है. इस पॉलिसी की मैच्योरिटी पर पॉलिसी धारक को एक निश्चित राशि मिलती है, जो प्रीमियम पर निर्भर करती है.

लेकिन अगर पॉलिसी पूरी होने से पहले ही पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जीती है तो ऐसी स्थिति में परिवार या नॉमिनी को वित्तीय सहायता मिलती है. ध्यान दे कि इस स्कीम में केवल शारीरिक रूप से स्वस्थ व्यक्ति ही निवेश कर सकता है. इसलिए आधार शिला पॉलिसी को एक्टिव करवाने के लिए आपको एक हेल्थ एग्जामिनेशन देना पड़ता है.

कितनी राशि तक का बीमा प्लान होगा

एलआईसी आधारशिला पॉलिसी में बेसिक सम एश्योर्ड की कम से कम सीमा 2,00,000 रूपये है, और अधिकतम सीमा 5,00,000 रूपये हैं. पॉलिसी के अनुसार मैच्योरिटी की अधिकतम उम्र 70 साल होनी चाहिए, यानी मैच्योरिटी के समय पॉलिसी होल्डर की उम्र 70 साल से अधिक नही होनी चाहिए, इसमें पॉलिसी धारक को पॉलिसी के मैच्योर होने पर एकमुश्त राशि मिलती है. अगर आप इस पॉलिसी में निवेश करने का प्लान बना रहे है तो आप पॉलिसी के प्रीमियम का भुगतान मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिकी के आधार पर कर सकते है. पॉलिसी टर्म 10 से 20 साल के लिए है.

कौन कर सकता है इस पॉलिसी में निवेश

जैसा की मैने बताया कि यह पॉलिसी विशेषतौर पर महिलाओं के लिए बनायी गयी है, इसमें वे महिलाएं निवेश कर सकती है, जिनके पास यूआईडीएआई (UIDAI) द्वारा जारी आधार कार्ड (Aadhaar Card) है. इस पॉलिसी में निवेश करने के लिए महिला की उम्र 8 वर्ष से 55 वर्ष के बीच होनी आवश्यक है. इसके अलावा स्कीम में निवेश करने वाला व्यक्ति बिल्कुल शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए, इसके लिए हेल्थ एग्जामिनेशन भी करवाया जाता है, जिसमें पास होने पर ही आप इस पॉलिसी में निवेश कर सकते है.

यह पढ़ें : LIC Policy Surrender : मैच्योरिटी से पहले भी कर सकते है एलआईसी पॉलिसी को सरेंडर, जाने पूरी प्रक्रिया

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Reply