एलआईसी पॉलिसी पर इस तरह मिलेगा लोन, ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से करें अप्लाई

You are currently viewing एलआईसी पॉलिसी पर इस तरह मिलेगा लोन, ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से करें अप्लाई

देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC ) अपन पॉलिसी होल्डर के लिए नए-नए बीमा प्लान लाती रहती हैं. अगर आप एक एलआईसी पॉलिसी होल्डर हैं तो पॉलिसी की एवज में लोन भी ले सकते हैं. LIC Policy Loan आपके पॉलिसी टाइप पर निर्भर करता है.

लोन यात्रा, उच्च शिक्षा, मेडिकल इमरजेंसी, शादी, घर की मरम्मत आदि के लिए एलआईसी बीमा योजना के बदले लोन ले सकते हैं ज्यादातर एलआईसी प्लान के तहत 3 साल के बाद लोन लिया जा सकता है. शुरुवात में लोन राशि छोटी होगी जैसे-जैसे प्रीमियम पे होते जायेगा लोन राशि भी बढ़ती जाएगी.

एक बार जब पॉलिसी धारक न्यूनतम अवधि पूरा कर लेता है तब वह Loan Against LIC Policy के लिए आवेदन कर सकता है, पॉलिसी धारक को मिलने वाली ऋण राशि पॉलिसी सरेंडर वैल्यू और पॉलिसी समझौते के नियम एवं शर्तों के अनुसार होगी.

LIC Policy पर Loan कैसे मिलता है?

यह पॉलसी के बदले मिलने वाला का सुरक्षित लोन है, जहां सिक्योरिटी के तौर पर बीमा पॉलिसी को रखा जाता है, अगर किसी कारणवश पॉलिसी होल्डर लोन की राशि नहीं चूका पाता तो मैच्योरिटी राशि या क्लेम राशि से लोन की भरपाई की जाती है. अगर आपने lic की जीवन बीमा पॉलिसी ली हुई है तो एलआईसी की ई सर्विसेस से इस बात का पता लगा सकते हैं की कितनी लोन राशि के लिए इलिजिबल हैं.

इस तरह मिलता है LIC Policy पर Loan

एलआईसी पॉलिसी से लोन लेने के लिए वैध एलआईसी पॉलिसी का होना आवश्यक है इसके अलावा आपकी उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए LIC पर्सनल लोन के लिए न्यूनतम 6 माह होती है, लोन की ब्याज राशि हर 6 महीने में चुकानी होती है.

LIC Policy पर कितना Loan मिलता है?

LIC Policy से पॉलिसी के सरेंडर मूल्य के 90 फीसदी तक लोन लिया जा सकता है. कुछ पेड-अप योजनाओं में यह पॉलिसी सरेंडर मूल्य के 85 फीसदी तक होती है. दोनों ही मामलों में यह सरेंडर मूल्य सिक्योरिटी के तौर पे इस्तेमाल किया जाता है, लोन लेने के लिए कम से कम 3 साल का पॉलिसी प्रीमियम पूरा हुआ होंना चाहिए.

ऐसे करें LIC Policy पर Loan आवेदन –

LIC Policy पर Loan के लिए आवेदन ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से किया जा सकता है. अगर आपने LIC की ई सेवाओं में रजिस्टेशन किया हुआ है तो ऑनलाइन अकाउंट में लॉग-इन कर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए आपको KYC दस्तावेज अपलोड करना होगा, या फिर पास के किसी एलआईसी दफ्तर में भेजना होगा, रिक्वेस्ट एक्सेप्ट होने के 3 से 5 दिन के भीतर आपके लोन को मंजूरी मिल जाएगी

ऑफलाइन आवेदन के लिए एलआईसी के दफ्तर में जाए और KYC फॉर्म लोन फॉर्म सबमिट करें.

इन्हे भी पढ़ें – LIC Policy : मैच्योरिटी से पहले करना चाहते हैं पॉलिसी सरेंडर, ये हैं प्रोसेस

भारतीय जीवन बीमा (LIC) से जुडी ख़बरों, ऑनलाइन पॉलिसी, ऑफलाइन पॉलिसी, बीमा सलाह, बीमा पर लोन, मैच्योरिटी, डेथक्लेम आदि की जानकारी के लिए ग्रुप से जुड़ें

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Reply