LIC की जीवनधारा पेंशन प्लान, रिटायरमेंट के बाद रिटर्न की गारंटी

You are currently viewing LIC की जीवनधारा पेंशन प्लान, रिटायरमेंट के बाद रिटर्न की गारंटी

अपने कल की चिंता हर किसी को है, और होनी भी चाहिए, क्योंकि जब शरीर थकने लगता है तो कई सारी बीमारियां घेर लेती है ऐसे में दवाई के खर्चें, रोजमर्रा की जरुरतें, जेब पर असर डालते हैं, ऐसे में किसी का मुँह ताकना ना पड़े इसके लिए अभी से प्लानिंग शुरु कर दें।

बुढ़ापे में आर्थिक सुरक्षा प्राप्त करने के लिए कई सारी निवेश स्कीम मौजूद है। हम आपको यहाँ देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा (LIC) की स्कीम के बारे में बताने वाले हैं जो निश्चित रुप से आपके बुढ़ापे की लाठी बन सकती है।

यह पढ़ें : रोजाना बचाएं 50 रुपये, मैच्योरिटी पर मिलेगा 6,62,500 रुपये, महिलाओं के लिए खास प्लान

जीवनधारा-2

भारतीय जीवन बीमा (LIC) ने हाल ही में जीवनधारा प्लान का दूसरा संस्करण जीवनधारा-2 लांच किया है। यह एक गारंटीड इनकम वाला एन्युटी प्लान है। एलआईसी जीवनधारा-2 नॉन-लिंक्ड और नॉन पार्टिसिपेटिंग एन्युटी प्लान है, जिसे ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरीकों से ख़रीदा जा सकता है। बता दें की इस प्लान को हाल ही में 22 जनवरी को लांच किया गया है।

इस प्लान में प्रवेश की न्यूनतम आयु 20 वर्ष है वहीँ अधिकतम उम्र सीमा एन्युटी के आधार पर तय होगी। यह एन्युटी के आधार पर 60, 70 व 80 साल हो सकता है। LIC की यह प्लान 11 एन्युटी विकल्प दे रही है, आकर्षक बोनस के साथ यह बीमा प्लान 80C के तहत टैक्स बेनिफिट का लाभ भी देगा।

एन्युटी को समझें

यह बीमा का ही एक हिस्सा है जिसके तहत बीमा धारक और बीमा कंपनी के बीच एक अनुबंध होता है, इस अनुबंध के तहत बीमा धारक एकमुश्त राशि कंपनी में निवेश करता है, बदले में मासिक, तिमाही व सालाना रुप में भुगतान प्राप्त करता है। एन्युटी का इस्तेमाल अमूमन रिटायरमेंट प्लान के लिए किया जाता है। जब तक बीमा धारक जिन्दा है उसे एक निश्चित राशि मिलती रहती है, बीमा धारक के मृत्यु के पश्चात सेष राशि उत्तराधिकारी/नॉमिनी को दे दी जाती है।

भारतीय जीवन बीमा (LIC) से जुडी ख़बरों, ऑनलाइन पॉलिसी, ऑफलाइन पॉलिसी, बीमा सलाह, बीमा पर लोन, मैच्योरिटी, डेथक्लेम आदि की जानकारी के लिए ग्रुप से जुड़ें

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Reply