LIC Dhanvarsha Scheme में एक बार पैसा डालों, और 10 साल बाद एक करोड़ रुपये ले जाओ, जानिए पूरी बात

You are currently viewing LIC Dhanvarsha Scheme में एक बार पैसा डालों, और 10 साल बाद एक करोड़ रुपये ले जाओ, जानिए पूरी बात

LIC Dhanvarsha Scheme: एलआईसी भारत की एक बहुत बड़ी बीमा कंपनी है, जो अनेक तरह की पॉलिसीयां निकालती हैं, और यह पॉलिसीयां लोगों के फायदे को ध्यान में रखते हुए बनायी जाती है। इसी तरह की एक पॉलिसी धनवर्षा स्कीम है, जिसमें 8 वर्ष से अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है।

आपको इस स्कीम में कम से कम 10 साल या अधिकतम 15 साल के लिए पैसे इन्वेस्ट करने होंगे। इसमें आपको केवल एक बार ही प्रीमियम भरना होगा, जिसके बाद मैच्योरिटी पर आपको 10 गुना अधिक पैसा दिया जाता है। एलआईसी धनवर्षा योजना कैसे काम करती है, और यह आपको कितना पैसा देती है, यह सब समझने के लिए यह आर्टिकल पूरा पढ़े।

एलआईसी धनवर्षा योजना मुख्य रूप से मध्यम वर्गीय लोगों के लिए लॉन्च की गयी है। अगर आपको 10 साल बाद घर बनाना है, या फिर शादी करने जैसा कोई भी बड़ा काम करना है तो यह स्कीम आपकी काफी मदद करेगी। इस स्कीम से जुड़े कुछ ज़रूरी निर्देश नीचे सूचीबद्ध है।

LIC Dhanvarsha Scheme – Overview

Name of PolicyLIC Dhanvarsha Scheme
EligibilityMinimum 8 Years old and Above Person
Benefits10X Return of Premium
Years2024

एलआईसी धनवर्षा योजना (LIC Dhanvarsha Scheme)

भारत में LIC सबसे बड़ी बीमा कंपनी है, जिसकी बहुत सारी पॉलिसीयां चल रही हैं। यह एक तरह की अर्ध सरकारी कंपनी है, जो पूरी तरह से लोगों की सेवा के लिए काम करती है। मैं आपको बता दूं कि धनवर्षा योजना एक नॉन पार्टिसिपेट सिंगल सेविंग स्कीम है। इसका मतलब है कि इस स्कीम में एक बार पैसा इन्वेस्ट करके आप 10 या 15 साल बाद 10 गुना अधिक रिटर्न प्राप्त कर सकते है।

LIC की इस स्कीम में पैसे निवेश करने की एक न्यूनतम लिमिट है, हालांकि इसकी अधिकतम कोई सीमा नही है। आपको इसमें कम से कम 10 साल से 15 साल तक निवेश करना होगा, लेकिन अगर अपनी पॉलिसी मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालते है, तो आपको कोई रिटर्न नहीं दिया जाएगा।

एक और विशेष बात यह है कि अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है, तो यह स्कीम बंद नही होगी, बल्कि मैच्योरिटी पर पैसे नॉमिनी को मिलते है।

यह एक शानदार स्कीम है

एलआईसी की तरह से शुरू की गयी यह एक बहुत ही जबरदस्त स्कीम है। LIC Dhanvarsha Scheme की मदद से एलआईसी आपको आपके प्रीमियम का 10 गुना अधिक रिटर्न देती है। यह स्कीम मुख्यत: उन लोगों के लिए शुरू की गयी है, जिनका परिवार मध्यम वर्गीय है, यानी कोई छोटी-मोटी जॉब करने वाले सरकारी या प्राइवेट कर्मचारी।

अगर हमें घर बनाना हो या फिर शादी करनी हो तो इसके लिए हमें बहुत ज्यादा पैसों की ज़रूरत पड़ती है। तो ऐसे आप इस स्कीम में पैसे लगा सकते है, क्योंकि यह स्कीम आपको 10 या 15 बाद 10 गुना अधिक रिटर्न देती है। इस बंपर स्कीम की मदद से आप अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकते है। आज के समयें अपने पैसों को फिक्स डिपॉजिट या फिर सेविंग अकाउंट में रखना बिल्कुल बेवखुफी का काम है।

एलआईसी एक विश्वसनीय बीमा कंपनी है, जो साल से लोगों को सही समय पर रिटर्न देती आ रही है। अगर आप इस स्कीम में पैसे निवेश करते है, तो पक्का आपको 10 या 15 साल पूरे पैसे मिलेंगे। क्योंकि एलआईसी अपने ग्राहको को 100% रिटर्न की गारंटी देता है।

मध्यम वर्गीय लोगों के लिए है यह एक जबरदस्त सेविंग स्कीम

LIC Dhanvarsha Scheme एक जबरदस्त सेविंग स्कीम है, क्योंकि इसमें आप केवल एक बार निवेश करने के बाद 10 गुना अधिक रिटर्न प्राप्त कर सकते है। अगर आप आप इस स्कीम में 10 लाख रूपये जमा करते है, तो आपको 10 या 15 साल के बाद पूरे 1 करोड़ रूपये मिलेंगे, और यह बिल्कुल सच है।

देश का मध्यम वर्गीय कोई बी व्यक्ति इस स्कीम में भाग ले सकता है। हालांकि उसकी उम्र 8 वर्ष या इससे ज्यादा होनी चाहिए। ध्यान दे कि यह स्कीम पॉलिसी धार की मृत्यु होने पर बंद नही होती है। बल्कि नॉमिनी को मैच्योरिटी पर पूरी रकम दी जाती है। हालांकि अगर आप खुद स्कीम को बीच में बंद करते है, तो आपको कोई अतिरिक्त रिटर्न नही मिलेगा।

एलआईसी धनवर्षा योजना के लिए है ज़रूरी

इस स्कीम में आपको एकमुश्त प्रीमियम ज़मा करना होगा, जिसके लिए आपको एक साथ कुछ बड़ी रकम की ज़रूरत होगी। ऐसे में एलआईसी आपको यह ज़रूरी पूछेगी कि आप जो पैसे जमा कर रहे है, वह पैसे कहां से आए है। आपको उन पैसों की पूरी जानकारी देनी होगी।

इसके अलावा आपको अपना मूल निवास प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र भी देना होगा। आप यह स्कीम किसी भी 8 वर्ष से अधिक उम्र के सदस्य के लिए चालू करवा सकते है। ध्यान दे कि इस स्कीम का लाभ एक व्यक्ति केवल एक बार ही प्राप्त कर सकता है।

लोन लेना है तब भी यह स्कीम फायदेमंद है

एलआईसी धनवर्षा योजना (LIC Dhanvarsha Scheme) के तहत पॉलिसी धारक को लोन की भी सुविधा दी जाती है। अगर आपको बीच में कभी भी लोन की ज़रूरत पड़ती है तो आप लोन के रूप में इस स्कीम से पैसे निकाल सकते है, और फिर ब्याज सहित उन पैसो को दोबार धनवर्षा स्कीम में जमा कर सकते है।

ध्यान दे कि इस स्कीम के तहत लोने लेने पर आपको अन्य बैंक की तुलना में कम ब्याज देना पड़ता है। यह स्कीम आपको आने वाले समय में अच्छा खासा पैसा देती है, और साथ ही ज़रूरत पड़ने पर कम ब्याज पर लोन भी देती है।

यह पढ़ें : LIC की यह पॉलिसी महिलाओं को देती है मोटी रकम, छोटी-सी बचत और लाखों का मुनाफा

निष्कर्ष

अगर आपको आने वाले समय में बहुत ज्यादा पैसों की ज़रूरत पड़ने वाली है, तो आप एलआईसी धनवर्षा योजना (LIC Dhanvarsha Scheme) में निवेश कर सकते है। क्योंकि यह स्कीम आपको 10 से 15 साल बाद 10 गुना अधिक रिटर्न देती है। और इसके अलावा पॉलिसी के बीच में ज़रूरत पड़ने पर कम ब्याज दर पर लोन भी देती है। इसलिए यह मध्यम वर्गीय लोगों के लिए एक बहुत अच्छी स्कीम है। लेकिन ध्यान दे कि इस स्कीम में निवेश करने से पहले LIC एजेंस से पूरी स्कीम को अच्छे से ज़रूर समझे।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Reply